Dhanteras 2020: दिवाली से दो दिन पहले क्यों मनाते हैं धनतेरस

धनतेरस – कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस (Dhanteras 2020) का त्योहार मनाया जाता है। इस साल धनतेरस 13 नवंबर 2020 को मनाया जाएगा। 

धनतेरस के बारे में आप सबलोग जानते होएंगे की हमलोग धनतेरस के दिन बर्तन, सोना , और बहुत से नई सामान खरीदते है।  लकिन आपको पता है हमलोग धनतेरस को मानते है? 

धनतेरस के बारे में बहुत से कहनिया है जो हमारे धरम ग्रन्थ में लिखा गया है।  मई आपको आज इन साडी कहानिया के बारे में बताऊंगा।  आप इस पोस्ट को पूरा पड़े जिससे आपको धनतेरस के बारे में पूरा ज्ञान मिल।

धनतेरस कार्तिक मास की कृष्ण त्रयोदशी को मनाया जाता है।  दीपावली के २ दिन पहले हमलोग धनतेरस मानते है।  इस दिन हम लोग नए बर्तन और घर के सामान लेते है और दीपावली के दिन नए बर्तन और सामान की पूजा करते है फिर हमलोग उपयोग करते है।  माना ये भी जाता है की अगर आपको ाकल मृत्यु पे विजय पाना है तो आज के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा का महत्व है।

दिवाली से दो दिन पहले क्यों मनाते हैं धनतेरस

जब भगवान और दानव में समुंद मंथन चल रहा था तब कार्तिक कृष्ण त्रयोदशी के दिन भगवान धन्वंतरि अपने हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए।

माना ये बी जाता है  भगवान धन्वंतरि विष्णु भगवान के अंशावतार है।  आज कल हमलोग भगवान धन्वंतरि का नाम भूल गए है को की ये ५ग जनरेशन है और आज के टाइम पे लोग जायदा इंग्लिश मेडिसिन पे जायदा बिस्वास करते है। भगवान विष्णु ने दुनिया में चिकित्सा विज्ञान के विस्तार और प्रसार के लिए ही भगवान विष्णु ने धन्वंतरि का अवतार लिया थ।  भगवान धन्वंतरि के प्रकट होने के उपलक्ष्य में ही धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है। 

धनतेरस के पूजा कैसे केरे –

धनतेरस के दिन आप अपने बजट के अनुसार कच भी खरीद शक्ति है लकिन आप किसी भी रूप में चांदी एवं अन्य धातु खरीदना अति शुभ माना जाता है।

धन और सम्पति के लिए भगवान धनतेरस की पूजा करे और उन से प्राथना करे की आपके परिवार और घर में कभी भी धन की कमी न रहे।  एक बात का और ध्यान रखे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का भी साथ में पूजा करे।  पूजा स्थल पर दीप दान करें एवं मृत्यु देवता यमराज के लिए मुख्य द्वार पर भी दीप दान करें।  एक और मान्यता ये भी है की आप मृत्यु देवता यमराज की पूजा करते है तो आपको कभी ाकल मृत्यु नहीं आएगी।

क्या खरीदे धनतेरस के दिन –

अगर आप धनतेरस के दिन सोने या चांदी के सिक्के, धनिया, पीतल, और झाड़ू खरीदते है तो घर में घर आएगी सुख-समृद्धि आएगी। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: