क्या Coronavirus लव लाइफ को प्रभावित कर सकता है?

चीन के वुहान शहर की मांस मंडी से फैला Coronavirus आज पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रहा है. अब तक इस वायरस से 3 लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हो चुके है और लगभग 15000 लोगो की मौत हो चुकी है. आये दिन इसकी संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. 

चीन से शुरू हुआ वायरस आज दुनिया के सभी देशों में तेजी से फ़ैल रहा है और सबसे ज्यादा इस वायरस का असर इटली देश में हो रहा है जहाँ रोजाना इस वायरस से ग्रसित लोगों की संख्या बढ़ रही है. अब तक Coronavirus का कोई इलाज सामने नहीं आया है और ना ही इसका कोई एंटीडोज है. 

Coronavirus इतनी गंभीर बीमारी है की शुरुआत में कई पॉजिटिव लोगों को इस बीमारी का पता भी नहीं लग रहा है. धीरे-धीरे जैसे-जैसे इसके लक्षण बढ़ते है इस बीमारी का राज सामने आता जाता रहा है. यह एक संक्रमित बीमारी है जो छुने से फैलती है. भारत में भी इसके आंकड़े तेजी से बढ़ रहे है. 

Coronavirus की वजह से सभी देशों में लॉकडाउन हो चूका है और लोग घरों में बंद हो चुके है. ऐसे में बात आती है लव लाइफ की. क्या Coronavirus लव लाइफ को प्रभावित कर सकता है? आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे की Coronavirus क्या है, इससे कैसे बचा जा सकता है और क्या यह हमारी लव लाइफ को प्रभावित कर सकता है? 

Table of Contents

क्या है Coronavirus? 

Coronavirus एक ऐसा खतरनाक वायरस है जो इंसानों के साथ-साथ जानवरों में भी फ़ैल सकता है. यह एक RNA वायरस है जिसका मतलब है की यह शरीर की कोशिकाओं में मिल जाता है और शरीर के अंदर खुद का उत्पादन करता रहता है. इस वायरस के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है लेकिन चीन के वुहान शहर के मांस मंडी से फैलने के कारण इतना जरुर है की जानवरों से ही यह बीमारी फ़ैल रही है. 

WHO ने इस वायरस को जानलेवा बताया है क्योंकि यह वायरस संक्रमित वायरस है जो की महज छुने से फ़ैल जाता है. इसलिए तो एक व्यक्ति से यह हजारों में फ़ैल रहा है और इसे रोकना मुश्किल हो रहा है. 

Coronavirus के लक्षण क्या है?

  • नाक बहना 
  • खांसी 
  • जुकाम 
  • सिर दर्द
  • बुखार 
  • गले में खराश 

Coronavirus से कैसे बचा जा सकता है?

अब तक इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है, सिर्फ और सिर्फ बचाव ही इसका इलाज है. ना तो इसकी कोई दवा है और ना ही कोई एंटीडोज जो इसके असर को कम कर सके. चूँकि यह वायरस संक्रमित वायरस है और छुने से फैलता है, इसलिए घरों में ही रहे. अगर खुद को और परिवार को बचाना है तो सरकार के निर्देशों का पालन करें और घर पर ही रहे. 

Coronavirus से बचने के तरीके  

  • समूह में न रहे. 
  • घर से बाहर ना जाये. 
  • एक मीटर की दुरी बनाये रखे. 
  • छींकते और खांसते वक्त मुहं पर रुमाल रखे.
  • दिन में कई बार हाथ धोएं.
  • सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें. 
  • खुद की स्वच्छता का पूरा ध्यान रखें. 
  • अपने आसपास की जगह को साफ़ रखें.

क्या Coronavirus लव लाइफ को प्रभावित करता है?

अब भाई, बात आती है की क्या यह खतरनाक जानलेवा वायरस हमारी लव लाइफ को प्रभावित कर सकता है? पहली बात तो जिस रिश्ते में प्यार और भरोसा हो उसे तो मौत भी जुदा नहीं कर सकती, यह तो सिर्फ एक वायरस है. लेकिन हाँ कुछ Couple के लिए यह दिक्कत पैदा कर सकता है क्योंकि अब घर में पापा और भाई भी रहेंगे तो बात करना थोड़ा मुश्किल हो जायेगा.

ज्यादा कुछ नहीं चैट थोड़ी कम होगी, थोड़े टाइम तक मिलना नहीं होगा, कॉल पर बात मुश्किल होगी. बस थोड़ी समझदारी रखना और भाई तथा पापा से बचे रहना वरना वायरस तो आते-आते आएगा पहले कहीं आपका रिश्ता संकट में ना आ जाये. 

Coronavirus लव लाइफ को प्रभावित करेगा या नहीं, क्या है इसके पहलु?  

1. Corona के कहर से आपका मिलना नहीं हो पायेगा      

Coronavirus के चलते Couple का मिलना नहीं होगा. ऐसे में जो लोग रोजाना मिलते है उनके लिए दिक्कत हो सकती है. अगर मज़बूरी को समझोगे तो रिश्ते में किसी तरह की दरार नहीं आएगी क्योंकि इस मामले में तो किसी भी तरह की लापरवाही जान पर आ सकती है. इसलिए हमारा मानना है Couple इस बात को अच्छे से समझता है और इसलिए रिश्ते में इस वजह से तो कोई दरार नहीं आएगी. 

2. सबके घर में रहने से बाते थोड़ी कम होगी  

पहले पापा और भाई काम पर होते थे, तुम कॉलेज या फ्रेंड्स के घर जाकर बात कर लेती थी लेकिन अब बात थोड़ी कम होगी क्योंकि सब घर पर ही होंगे. लड़को के लिए दिक्कत कम है लेकिन लड़कियों के लिए दिक्कत बहुत ज्यादा है, इसलिए अब आपको आपके बाबु की आवाज कम सुनाई देगी और चेहरा भी शायद थोडा बहुत विडियो कॉल में दिखे या न दिखे. इसलिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है वायरस के जाते ही दिल खोलकर बाते कर लेना. 

Conclusion

शादीशुदा लोगों को इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है. अपने घरों में रहे, एक-दुसरे के काम में हाथ बँटाये, मास्क पहने, दिन में कई बार हाथ धोये. Corona की वजह से अपनी लव लाइफ को खराब ना करें बल्कि लव लाइफ को एन्जॉय करें. साथ बिताने को बहुत सारा वक्त मिलेगा इसलिए रिश्ते को और ज्यादा रोमांटिक बनाये.

वैसे रिश्ते में प्यार और भरोसा है तो Corona क्या इसका बाप भी आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है. अगर इस मुसीबत की घड़ी में भी संयम बनाये रखा तो रिश्ते में कोई दिक्कत नहीं आएगी वरना फिर आपके रिश्ते को तो भगवान ही बचा सकता है. 

बाते कम होगी लेकिन प्यार बढेगा, दीदार कम होगा लेकिन अहसास बढेगा. इसलिए अब सिर्फ आप पर है की इस दौरान आप अपने पार्टनर को कैसे ट्रीट करते है. अगर आपने सही से ट्रीट किया, धैर्य रखा और प्यार बनाये रखा तो आपका रिश्ता पहले से मजबूत बनेगा. लेकिन अगर इस दौरान आपने संयम नहीं रखा तो फिर आपकी लव लाइफ Coronavirus की चपेट में जरुर आ जाएगी.    

Read More :

(How to Enjoy Lovemaking?) कैसे लवमैकिंग को आनांदित करे

6 बातें याद रखें अपनी गर्लफ्रेंड को खुश रखना है तो

Breakup Story : लड़कियां क्यों करती हैं ब्रेकअप ??

2 thoughts on “क्या Coronavirus लव लाइफ को प्रभावित कर सकता है?”

Leave a Reply